माहिती का विस्फोट है आज

आज देखेंगे की जो भी चाहिए वो जानकारी मिलजाती है ! एक जमाना था जब लोगो को जाना पड़ता थे पुस्तकालयों में !!आज इंटरनेट टीवी ऍफ़ एम् जैसे माध्यम यु ही अवेलेबल होते जाते है ! इससे एक बात वो भी बनी है जिसको जो चाहे वो ले लेता है !! बाकि छोड़ देता है !! यह विस्फोट में कई चीज़े बिलकुल बेकार सी पड़ी रहती है इसका जवाब तो केवल समय देगा की क्या यह सही हुआ है या गलत !! लेकिन यह तो केवल एक सानुकूलता प्रदान ही है । वास्तव में ज्ञान तो वैसे ही समुद्र है । इसी लिए "ज्ञान की सीमा जैसा ज्ञानी गागर में सागर का पानी " । जैसे दुनिया भर की लाइब्रेरिया इन्टरनेट पर ट्रांसफर हो रही है बस यही माहोल है !!!कर्म है तो सिर्फ मजदुर लगे है माल को इधर से उठाकर उधर लेने में ! यही बातो ने बनाया है कई लोगो को आलसी ! वहा पड़ा है न !! कल देख लेंगे !! लेकिन याद रहे यह कल तुम्हारी आज खा जाती है !!!! मुझे कोई सुने समजे देखो मै यही कह रहा हु !!मै नहीं कहता था ये !! अब तो मानोंगे मुजमे !!यही तो सही है रास्ता !!!वगैरह ममत (मेरे मत ) में गिरे हुए बन रहे है क्या !!
मैंने एक बार अगर रसायन से बच्चा पैदा हुआ तो कैसे बन सकती है कुंडली ! इस विषय पर ज्योतिष का आर्टिकल लिखा था । वो समय दूर नहीं जब तुम देखोगो एक्टरो को टेबल के फ्लोर पर दोडते खेलते !! थ्री दी ! अपने शायद देखा होगा सायंस सिटी मै कैसे दिखता है फुल गुलाब का !!

टिप्पणियाँ

इस नए सुंदर से चिट्ठे के साथ आपका हिंदी ब्‍लॉग जगत में स्‍वागत है .. नियमित लेखन के लिए शुभकामनाएं !!
Patali-The-Village ने कहा…
बहुत सुन्दर रचना| धन्यवाद|
हरीश सिंह ने कहा…
" भारतीय ब्लॉग लेखक मंच" की तरफ से आप, आपके परिवार तथा इष्टमित्रो को होली की हार्दिक शुभकामना. यह मंच आपका स्वागत करता है, आप अवश्य पधारें, यदि हमारा प्रयास आपको पसंद आये तो "फालोवर" बनकर हमारा उत्साहवर्धन अवश्य करें. साथ ही अपने अमूल्य सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ, ताकि इस मंच को हम नयी दिशा दे सकें. धन्यवाद . आपकी प्रतीक्षा में ....
भारतीय ब्लॉग लेखक मंच

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

पंचाग्नि विद्या

जीवन का मूल्य क्या है?